कल खेला जाएगा इंडिया-न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 मैच

कल खेला जाएगा इंडिया-न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 मैच

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है, उसे शुक्रवार को मेजबानों के खिलाफ पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलना है। श्रीलंका व ऑस्ट्रेलिया को घरेलू मैदान पर मात देने के बाद विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया के सामने विदेशी धरती पर कामयाबी हासिल करने की बड़ी चुनौती है। यह सीरिज इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि इसी साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का भी आयोजन होना है।

न्यूजीलैंड दौरे पर इंडियन क्रिकेट टीम को पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। पहला मैच ऑकलैंड में शुक्रवार 24 जनवरी को भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा। दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच भी यहीं पर गणतंत्र दिवस के दिन यानी 26 जनवरी को खेला जाने वाला है। खबरों के मुताबिक 24 जनवरी को ऑकलैंड मौसम अच्छा रहने की उम्मीद है। दिन में अधिकतम तापमान 26 डिग्री व रात को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहने का अनुमान है। दिन के समय आंशिक धूप रहेगी। अगर मौसम का पूर्वानुमान सही साबित होता है तो मैच में उसकी ओर से किसी खलल की गुंजाइश नहीं दिखती है। क्रिकेट के मैदान पर भारत-न्यूजीलैंड का मुकाबला देखने के लिए स्टेडियम पहुंचने का मन बना रहे दर्शक भी शायद यही चाहेंगे की मैच किसी भी हालत में ना रुके।

ऑकलैंड में भारतीय टीम ने जीता था पिछला मुकाबला

कल खेला जाएगा इंडिया-न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 मैच
कल खेला जाएगा इंडिया-न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 मैच

न्यूजीलैंड के शहर ऑकलैंड में भारतीय मूल के लगभग 50 हजार लोग रहते हैं। यह शहर साल 2015 में एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है। इस मैदान पर 2005 से अब तक 19 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से तीन को छोड़कर बाकी 16 में नतीजा सामने आया है। इन 16 में से न्यूजीलैंड 6 में कामयाबी मिली थी। भारत ने इस मैदान पर सिर्फ एक टी-20 मैच खेला है जिसमें उसने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात दी थी। यह मैच फरवरी, 2019 में खेला गया था।

बात अगर भारतीय टीम की करे तो वे पूरी तरह से अच्छी फॉर्म में नज़र आ रही है। क्यों की हाल ही में भारतीय टीम ने दो सीरीज अपने नाम की है। जिसमे ऑस्ट्रेलिया के हाथों से पहला मैच गवाने के बाद भारतीय टीम ने अगले दो मुकाबले में शानदार वापसी करते हुए सीरीज अपने नाम की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *